प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI

प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI

( 53 customers rating )
19473 Views
MRP : ₹210.00
Price : ₹179.55
You will save : ₹30.45 after 15% Discount
Inclusive of all taxes
INSTANT delivery: Read it now on your device

Save extra with 2 Offers

Get ₹ 50

Instant Cashback on the purchase of ₹ 400 or above
SAFE5 Already Applied

Product Specifications

Publisher New Saraswati House All Class 11 books by New Saraswati House
ISBN 9789350416846
Author: Dr V K Sharma
Number of Pages 141
Available
Available in all digital devices
  • Snapshot
  • About the book
  • Sample book
प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI - Page 1 प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI - Page 2 प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI - Page 3 प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI - Page 4 प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI - Page 5

प्रायोगिक पुस्तिका स्वस्थ एवं शारीरिक शिक्षा For Class-XI
Book Summary:

शारीरिक शिक्षा (Physical education) प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा के समय मे पढ़ाया जाने वाला एक पाठ्यक्रम है। इस शिक्षा से तात्पर्य उन प्रक्रियाओं से है जो मनुष्य के शारीरिक विकास तथा कार्यों के समुचित संपादन में सहायक होती है। किसी भी समाज में शारीरिक शिक्षा का महत्व उसकी युद्धोन्मुख प्रवृत्तियों, धार्मिक विचारधाराओं, आर्थिक परिस्थिति तथा आदर्श पर निर्भर होती है। प्राचीन काल में शारीरिक शिक्षा का उद्देश्य मांसपेशियों को विकसित करके शारीरिक शक्ति को बढ़ाने तक ही सीमित था और इस सब का तात्पर्य यह था कि मनुष्य आखेट में, भारवहन में, पेड़ों पर चढ़ने में, लकड़ी काटने में, नदी, तालाब या समुद्र में गोता लगाने में सफल हो सके।

किंतु ज्यों ज्यों सभ्यता बढ़ती गई, शारीरिक शिक्षा के उद्देश्य में भी परिवर्तन होता गया और शारीरिक शिक्षा का अर्थ शरीर के अवयवों के विकास के लिए सुसंगठित कार्यक्रम के रूप में होने लगा। वर्तमान काल में शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम के अंतर्गत व्यायाम, खेलकूद, मनोरंजन आदि विषय आते हैं। साथ साथ वैयक्तिक स्वास्थ्य तथा जनस्वाथ्य का भी इसमें स्थान है। कार्यक्रमों को निर्धारित करने के लिए शरीररचना तथा शरीर-क्रिया-विज्ञान, मनोविज्ञान तथा समाज विज्ञान के सिद्धान्तों से अधिकतम लाभ उठाया जाता है। वैयक्तिक रूप में शारीरिक शिक्षा का उद्देश्य शक्ति का विकास और नाड़ी स्नायु संबंधी कौशल की वृद्धि करना है तथा सामूहिक रूप में सामूहिकता की भावना को जाग्रत करना है।

Audience of the Book :
This book Useful for Class XI Students.
Key Features:

The main features of the book are as follows:(1) प्रशासन की प्रकृति और महत्व;

(2) कर्मियों का प्रबंधन;

(3) शारीरिक शिक्षा में छात्र नेताओं;

(4) कार्यालय प्रबंधन;

(5) शैक्षिक उद्देश्यों;