सरस्वती चित्रकोष For Class VI

By Anand Antram Vetaal more
208 Views
Selling Price : ₹136.80
MRP : ₹160.00
You will save : ₹23.20 after 15% Discount

Enter your email id to read this ebook
Submit

Save extra with 2 Offers

Get ₹ 50

Instant Cashback on the purchase of ₹ 400 or above
SAFE5 Already Applied

Product Specifications

Publisher New Saraswati House All Class 6 books by New Saraswati House
ISBN 9788173356612
Author: Anand Antram Vetaal
Number of Pages 81
Available
Available in all digital devices
  • Snapshot
  • About the book
  • Sample book
सरस्वती चित्रकोष For Class VI - Page 1 सरस्वती चित्रकोष For Class VI - Page 2 सरस्वती चित्रकोष For Class VI - Page 3 सरस्वती चित्रकोष For Class VI - Page 4 सरस्वती चित्रकोष For Class VI - Page 5

सरस्वती चित्रकोष For Class VI by Anand Antram Vetaal
Book Summary:

प्रस्तुत चित्रकोश में छोटी आयु के छात्र/छात्राओं के व्यवहार में आने वाले लगभग 275 शब्दों का संग्रह चित्रों के रूप में किया गया है । छह से आठ वर्ष तक की आयु के बच्चे लगभग एक हज़ार से अधिक शब्दों का प्रयोग करते हैं, परंतु इतने शब्दों का कोश छोटे बच्चों के लिए एक बड़े ग्रंथ का रूप ले लेता, इसलिए प्रमुख शब्दों को ही यहाँ स्थान दिया गया है । हो सकता है कुछ आवश्यक शब्द छूट भी गए हों | सुधी अध्यापकों एवं विद्वानों से इस संदर्भ में सुझाव अपेक्षित हैं ।

छोटे बच्चे जब बोलना सीखते हैं, तो उन्हें वाक्य-रचना या व्याकरणिक विशेषताएँ सिखलाई नहीं जाती, अपितु व्यवहार द्वारा इनके संस्कार बच्चों के ऊपर अपने-आप पड़ते रहते हैं । इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस चित्रकोश में कुछ वाक्य भी दिए गए हैं । इसके साथ-साथ बिंदु रूप में कुछ व्याकरणिक बातें भी दी गई हैं ।

हम बच्चों से यह अपेक्षा तो नहीं कर सकते कि शब्द का अर्थ जानने के लिए वे अकारादि क्रम से कोश के पृष्ठ पलटें । परंतु यह संस्कार उन्हें प्रारंभ से ही मिल सकें, इसी उद्देश्य से इन शब्दों को कोशीय क्रम दिया गया है। कोशों के अनुसार ही कहीं अर्थकथन द्वारा, कहीं परिभाषा द्वारा, तो कहीं संदर्भों के दूवारा शब्द का बोध कराने का प्रयत्न है।

Audience of the Book :
This book Useful for Class VI Students.

Books similar to सरस्वती चित्रकोष For Class VI
x

Sold Just Now! 🔥

Ramesh Purchased Legal Aspects Of Business, just now!