ये 7 टिप्स JEE परीक्षा में करेंगे मदद, मिलेगी सफलता

ठोस नींव बनाएं -  यदि बुनियादी सिद्धांतों पर पकड़ मजबूत है और आपने अंतर्निहित अवधारणाओं को ठीक से समझ लिया है, तो ऐसे सभी प्रश्नों को हल करना बहुत आसान हो जाएगा। 

कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है -  यदि कड़ी मेहनत करने के बजाय आगे बढ़ने के लिए किसी अलौकिक शक्ति पर भरोसा करेंगे तो आपको निराशा होने वाली है। कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और लगन अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करती हैं। 

जल्दी शुरू करें -  जेईई मेन टॉपर्स के बीच एक सामान्य विशेषता यह है कि वे परीक्षा के लिए तैयारी जल्दी शुरू कर देते हैं। जल्दी शुरू करने का एक फायदा यह है कि आपके पास प्रत्येक टॉपिक को व्यापक रूप से तैयार करने के लिए पर्याप्त समय होगा। 

हाथ में लिए गए काम के प्रति जुनून रखें -  हाथ में लिए गए काम के प्रति जुनून होना चाहिए, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि तैयारी के दौरान किसी भी समय ऊब नहीं आएगी। बोरियत से सुरक्षित दूरी होना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह अक्सर बेचैनी पैदा कर सकती है और आपको लक्ष्य से दूर कर सकती है। 

मॉक टेस्ट दें -  इन दिनों, जेईई मेन मॉक टेस्ट परीक्षा की तैयारी प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है और आम तौर पर इसे अंतिम रूप देने के लिए परीक्षा नजदीक आने पर मॉक टेस्ट दिया जाता है। वास्तविक परीक्षा का अनुकरण करने वाले मॉक टेस्ट देने के कई फायदे हैं। 

नियमित तय घंटे पढ़ाई करें -  एक टॉपर बनने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप तय किए समय को पूरा उपयोग करें। इस समय बाकी कामों पर ध्यान न दें। टॉपर्स अपने पढ़ाई के घंटों के दौरान बेहद अनुशासित रहते हैं। 

नोट्स तैयार करें -  हर दिन होने वाली पढ़ाई को समझे और खुद का नोट्स तैयार करें। जो परीक्षा के वक्त आपके काम आएगा। हर विषय को समय दें। जिस विषय में आप कमजोर हैं उसपर ज्यादा फोकस रखें। 

Download IIT JEE Preparation Books,  Study Notes & More..