विदेश में पढ़ाई करने का प्लान बनाने से पहले छात्र ऐसे करें सही देश का चुनाव 

ज्यादातर स्टूडेंट्स की इच्छा होती है कि वह विदेश में जाकर पढ़ाई करे, लेकिन कई बार जानकारी या पैसे के अभाव में वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप विदेश में पढ़ाई करने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

Arrow

आपकी रुचि का क्षेत्र क्या है - अपनी रुचि के पाठ्यक्रम का चयन सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। जब आप समझ जाते हैं कि आप कौन सा क्षेत्र/पाठ्यक्रम करना चाहते हैं, तो देश को शॉर्टलिस्ट करना आसान हो जाएगा। 

देश के लिए वीजा प्रक्रिया क्या है - चूंकि विदेशों में पढ़ने वाले अधिकांश छात्र देश में बसना चाहते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या इसके नियम और कानून इसकी अनुमति देंगे। 

देश कितना सस्ता है - विदेश में अध्ययन कार्यक्रम हमेशा किफायती नहीं होते हैं। इसलिए इसमें शामिल समग्र खर्चों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। विदेश में किसी देश में अपनी शिक्षा पर आरओआई (निवेश पर लाभ) खोजना महत्वपूर्ण है। एक छात्र के रूप में जो अपनी शिक्षा पर बहुत समय, प्रयास और पैसा खर्च करेगा, यह एक महत्वपूर्ण कदम है। 

क्या कोई छात्रवृत्ति कार्यक्रम हैं - अंतरराष्ट्रीय छात्र किसी भी देश में कई छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छे वे हैं जो देश की सरकार द्वारा ही पेश किए जाते हैं। ये स्कॉलरशिप आपकी पूरी ट्यूशन फीस, आवास की लागत आदि को कवर कर सकती है। इसलिए इस कारक को ध्यान में रखते हुए अपने विकल्पों का पता लगाना सुनिश्चित करें। इस तरह, आप वित्तीय कारणों से देशों से बाहर नहीं होंगे। 

देश कितना सुरक्षित है - दुनिया भर में बढ़ती अपराध दर के साथ, माता-पिता अपने बच्चे की भलाई के बारे में चिंतित हैं। ऐसा देश चुनें जिसमें अपराध दर कम हो और ऐसे विश्वविद्यालय चुनें जो सुरक्षित क्षेत्रों में हों। विश्वविद्यालयों में परिसर में आवास हैं जिनमें सख्त दिशानिर्देशों वाले छात्रों के लिए उच्च सुरक्षा शामिल है। 

क्या आप एक समुदाय ढूंढ सकते हैं - शिक्षा के लिए दूसरे देश की यात्रा करना एक डरावना अनुभव हो सकता है। लेकिन चीजें तब आसान हो सकती हैं जब आपके आस-पास एक समुदाय हो। भले ही आप सोच सकते हैं कि आप किसी देश की संस्कृति को जानते हैं, फिर भी आपको सांस्कृतिक आघात का सामना करना पड़ सकता है। पता लगाएं कि किस देश में लोगों का एक मजबूत समुदाय है जिसकी आप पहचान करते हैं। 

What is their native language - English is the most widely accepted language in the world if you count both the native and nonnative speakers. However, only counting native speakers, Mandarin Chinese is the most commonly spoken language. Understanding the language of a foreign country you will be staying in – be it France, Norway, Spain, or Sweden – is important.  

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..