यूपीएससी एग्जाम के लिए जरूरी है अच्छी राइटिंग स्किल, जानें कैसे लिखें आंसर 

ज्यादा से ज्यादा पढ़ें - जितना ज्यादा पढ़ेंगे उतना ही अच्छा लिखेंगे। क्योंकि आपका अधिक पढ़ना इनडायरेक्ट रूप से अच्छी लेखन के तरीकों से आपका परिचय कराता है जो आपके लेखन में दिखता भी है। 

अपनी रूपरेखा को सुसंगत रखें - अपने कंटेट का आउटलाइन सही रखें। आपने जो भी लिखा है या जो आंसर दिया है उसमें इंट्रोडक्शन, बॉडी और कनक्लूजन जरूर हो। और वह जितना हो सके सुसंगत हो इस बात का ध्यान रखें। 

अख़बार पीएसई प्रेरणा लें - आईएएस की तैयारी के लिए बहुत अधिक पढ़ना होता है ऐसे में आप जब भी पत्रिका या अखबार पढ़ें तो किसी भी कंटेट को किस तरह से लिखा गया है इस शैली पर भी ध्यान दें। 

अनावश्यक या तकनीकी शब्दों का प्रयोग न करें - UPSC मुख्य परीक्षा में उत्तर लिखते समय, अनावश्यक रूप से तकनीकी शब्दों और क्लिच के उपयोग को प्रतिबंधित करें। केवल शब्द संख्या भरने के लिए न लिखें। याद रखें कि क्वांटिटी की तुलना में क्वालिटी की ज्यादा सराहना की जाती है। 

जेनरलाइजेशन से बचें - किसी भी लेखन में, जेनरलाइजेशन बचना जरूरी है। सामान्य उत्तर का किसी पर भी बढ़िया इंप्रेशन नहीं बनता इसलिए हमेशा ऐसा कंटेंट दें जिसे आप बेसिक फैक्ट्स और इंफॉरमेंशन के साथ प्रमाणित कर सकें। 

बेहतर शैली में लिखने का प्रयास करें - यूपीएससी मुख्य परीक्षा में नौ वर्णनात्मक पेपर होते हैं। और इंटरव्यू तक पहुंचने के लिए न्यूनतम आवश्यक अंक लाने जरूरी हैं।आपको ऐसी शैली में उत्तर लिखने की जरूरत है जो अच्छी, साफ-सुथरी, व्यवस्थित, त्रुटि-मुक्त, सौंदर्यपूर्ण हो और जो तथ्यों की आपकी स्पष्ट समझ को भी दर्शाती हो। 

ज्यादा अलंकरणों से बचें - आपको अपने उत्तर में उदाहरण अवश्य देना चाहिए। वे निश्चित रूप से आपके ज्ञान को दर्शाते हैं। लेकिन बहुत अधिक उदाहरण भी देने से बचें। साथ ही, आप अपने उत्तरों में कुछ रूपक और उपमाएं दे सकते हैं। 

अपना ऑरिजनल बनाएं - आप जो पढ़ते हैं उसे वैसे के वैसा उत्तर पत्र पर न उतार दें। हमेशा उत्तर अपने शब्दों में लिखें। लेकिन लेखन में अपनी रचनात्मकता अधिक से अधिक दिखाएं। 

प्रैक्टिस आपको परफेक्ट बनाएगा - बिना प्रैक्टिस के कुछ परफेक्ट नहीं बना जा सकता और न ही कुछ भी सुधारा जा सकता है। UPSC परीक्षा के लिए उत्तर लेखन का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें क्योंकि यह इस उच्च-प्रतियोगिता परीक्षा में जीत और हार के बीच अंतर कर सकता है। 

Let's Start your UPSC Exam Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..