UPSC CSE प्रीलिम्स परीक्षा 2022 से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, तैयारी में मिलेगी मदद

मॉक टेस्ट पेपर करें सॉल्व - परीक्षा में अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि छात्र पहले से ही तैयारी कर के जाएं। स्पीड बढ़ाने के लिए मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करना सबसे बेहतर उपाय हो सकता है। 

सिलेबस को लास्ट बार जरूर देखें - केवल विषयों का ही नहीं बल्कि एक बार जल्द से जल्द सिलेबस पर भी नजर डाल लें ताकि यह पता लग सके कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया है। जो छूट गया हो उसे जल्द से जल्द दोहरा लें।

करंट अफेयर्स पर रखें खास ध्यान -  जब एग्जाम के लिए आखिरी महीना बचा है ऐसे में करंट अफेयर्स बेहद जरूरी हो जाते हैं। ज्यादा से ज्यादा करंट अफेयर्स को कम से कम समय में तैयार करने का प्रयास करें।

नई चीजें शुरू करने से बेहतर रिवीजन - किसी भी नए विषय को पढ़ने या उसके बारे में जानने से बचें। क्योंकि कम समय में नई चीजें पढ़ने के कारण आप याद किया भी भूल जाएंगे। ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें और प्रेशर ना लें।

सैंपल पेपर हैं जरूरी - सैंपल पेपर से तैयारी करना आपको न सिर्फ पैटर्न की जानकारी देगा बल्कि टाइम मैनेजमेंट में भी सुधार करेगा। पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र सॉल्व करने का प्रयास करें और उसके पैटर्न को समझे।

तनाव न लें - ध्यान लगाएं और मेडिटेशन करते रहें। ऐसा करना आपके माइंड के लिए बेहतर तो है ही साथ ही यह तैयारी को बूस्ट करने का भी कार्य करेगी। परीक्षा में जाने से पहले मेडिटेशन जरूर कर के जाएं।

नई पत्रिका या किताब न देखें - रिवीजन शुरू करने के लिए बाजार में मिलने वाली किसी भी नई पत्रिका या किताब को न छुएं। इसके बजाय, केवल उस पत्रिका या समाचार पत्र के करेंट अफेयर्स को रिवाइज करें जिनके आपने नोट्स बनाएं हैं।

Start Your UPSC Exam Preparation with Best Books, Study materials, Solved Papers & more..