यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा के छात्र ऐसे करें गणित की तैयारी 

01

सिलेबस का विश्लेषण करें : सबसे पहले, आपको यूपी बोर्ड कक्षा 10 पाठ्यक्रम की जानकारी जुटाकर उन टॉपिक्स की पहचान करनी चाहिए जिनका अध्ययन करने की जरूरत है।

02

नोटबुक बनाए : अध्यायवार सभी महत्वपूर्ण बिंदु, प्रश्न, उनके उत्तर और महत्वपूर्ण सूत्र और प्रमेय अपनी भाषा में लिखें। थोड़े समय में पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए इन नोटबुक की मदद से दोहराएं।

03

एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई करें :  इसलिए छात्रों को कक्षा 10 एनसीईआरटी की किताबें डाउनलोड करनी चाहिए और उनसे तैयारी करनी चाहिए। इन पुस्तकों को पढ़ना आसान है और सभी टॉपिकों को सरल भाषा में परिभाषित किया गया है।

04

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें : आपको पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और यूपी बोर्ड 10वीं मॉडल पेपरको हल करना चाहिए। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करने से छात्रों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में जानने में मदद मिलेगी और उनको हल करने का खूब अभ्यास करें।

05

शिक्षकों की राय जानें और अवधारणाओं को समझें : विषयवार सुझाव प्राप्त करने के लिए आपको संबंधित विषय के शिक्षकों से भी परामर्श करना चाहिए। सभी अवधारणाओं को पढ़ें और उन्हें समझें। शिक्षकों या वरिष्ठों के साथ शंकाओं को दूर करें।

06

क्या करें और क्या न करें: देर रात तक अध्ययन न करें क्योंकि यदि आप पूरी तरह सक्रिय नहीं हैं और नींद के झोंके आ रहे होंगे तो इससे लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए दिन में पढ़ाई करें और रात को पर्याप्त नींद लें।मन को तरोताजा रखने के लिए 25-30 मिनट के छोटे-छोटे अंतराल में अध्ययन करें और उसके बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लें।

07

फॉर्मूला चार्ट : आप फार्मूला चार्ट त्यार करें , और अपने रूम में लगा दें जिसकी मदद से आपको फार्मूला याद हो जाएगा गणित विषय में फार्मूला ही आपको अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेगा।

08

प्रैक्टिस करे : गणित विषय को जितना लिख के प्रैक्टिस करेंगे उतना ही अच्छा नंबर मिलेगा , किसी भी प्रश्न को याद या  रटने के बजाए आप को प्रैक्टिस करनी चाहिए।  

Gear Up Your Boards Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..