Union Budget 2023: डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ेंगे सभी स्कूल-कॉलेज

Image by : financialexpress

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट पेश करते हुए एजुकेशन (Education Budget 2023) सेक्टर के लिए कई बड़ी बातों पर प्रकाश डाला।

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि कोरोना में हुए शिक्षा के नुकसान को कम करने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी और सभी स्कूलों को डिजिटल लाइब्रेरी से जोड़ा जाएगा। 

इन पुस्तकालयों में भूगोल और साहित्य की पुस्तकें उपलब्ध होंगी। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि एक डिजिटल लाइब्रेरी क्या है और आप इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं? 

आइए एक नजर डालते हैं डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों पर:

छात्र डिजिटल लाइब्रेरी को इंटरनेट की मदद से कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। किसी भी फिजिकल लाइब्रेरी के मुकाबले डिजिटल लाइब्रेरी में असीमित स्पेस होता है। 

इस लाइब्रेरी में विश्वभर की लगभग सारी पुस्तकें डिजिटल फॉर्मेट में मौजूद होंगी जिसे किसी भी स्थान से एक्सेस किया जा सकेगा। 

बजट की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्य डिजिटल लाइब्रेरी को सभी छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

बजट की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्य डिजिटल लाइब्रेरी को सभी छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए पंचायत और वार्ड लेवल तक नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को खोला जाएगा। 

Check out The Impact of Digital learning on the future of education