Top 10 BBA कॉलेज पुणे 2022-23

Top 10 BBA कॉलेज पुणे 2022-23

1. PUMBA – प्रबंधन विज्ञान विभाग सावित्रिबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय 1971 में स्थापित, प्रबंधन विज्ञान विभाग, सावित्रिबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, भारत के प्रमुख बिजनेस स्कूलों में से एक है। यह पुणे विश्वविद्यालय का एक स्वायत्त विभाग है। पंबा CMAT/CAT/ATMA/XAT/MH-CET के स्कोर का उपयोग करता है।

2. IMED – भारती विद्यापीथ के प्रबंधन और उद्यमिता विकास संस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (IMED), 1978 में भारती विद्यापीथ द्वारा स्थापित पुणे, भारत के पश्चिमी भाग में एक प्रसिद्ध व्यवसाय स्कूल है। यूजीसी अधिनियम की धारा 3 के तहत भारत सरकार ने इस संस्थान को भरती विद्यापीथ (विश्वविद्यालय के रूप में माना जाता है), पुणे (भारत) के तहत इस संस्थान को लाया।

3. इंदिरा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, पुणे इंदिरा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पुणे श्री चनाक्य एजुकेशन सोसाइटी का प्रमुख संस्थान है। IIMP एक स्वायत्त संस्थान है जो सावित्रिबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से संबद्ध है। संस्थान एमबीए और बीबीए (यूजी कार्यक्रम) प्रदान करता है।

4. एससीएमएस पुणे – प्रबंधन अध्ययन के लिए सहजीवन केंद्र सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, पुणे, जिसे सिम्स पुणे के नाम से भी जाना जाता है, एक बिजनेस स्कूल है जो पुणे, भारत में स्थित है। सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी का संविधान, यह भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को पूर्णकालिक एमबीए और कार्यकारी एमबीए कार्यक्रम प्रदान करता है।

5. ग्लोबल बिजनेस स्कूल एंड रिसर्च  सेंटर, पुणे ग्लोबल बिजनेस स्कूल एंड रिसर्च सेंटर (GBSRC), Tathawade, Pune में स्थित है। यह 2006 में स्थापित किया गया था। 14 वर्षों की अवधि में, संस्थान ने देश के शीर्ष व्यावसायिक स्कूलों के बीच अपने लिए  एक नाम उकेरा है।

6. FLAME यूनिवर्सिटी, पुणे FLAME विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कार्यक्रमों को छात्रों को आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि उन्हें अपनी पसंद के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सक्षम बनाया जा सके। इन नवीन कार्यक्रमों को नवाचार और रोमांच की भावना के साथ ज्ञान के संरक्षण को संयोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

7. IndSearch, पुणे विश्वविद्यालय के अनुदान आयोग की सिफारिश पर, विश्वविद्यालय के अनुदान आयोग के साथ -साथ सावित्रिबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई 2007 में IndSearch को ‘स्वायत्तता’ प्रदान किया गया है। एमबीए कार्यक्रमों को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा मान्यता दी गई है। एमबीए की डिग्री सावित्रिबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय द्वारा दी गई है।

8. तिलक महाराष्ट्र विद्यापीथ, पुणे विद्यापीठ की उत्पत्ति पूर्व -स्वतंत्रता अवधि के लिए है – 1921 जब लोकमान्या बाल गंगाधर तिलक के निधन के तुरंत बाद, उनके अनुयायी महात्मा गांधी ने अपनी स्मृति में एक विश्वविद्यालय की स्थापना के विचार को लूट लिया। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लोकमान्या तिलक द्वारा कल्पना की गई चार गुना फार्मूला के पदों में से एक राष्ट्रीय शिक्षा थी।

9. सेंट मीरा कॉलेज फॉर गर्ल्स, पुणे सेंट मीरा कॉलेज शिक्षा में मीरा आंदोलन का एक अभिन्न अंग है; इसकी स्थापना 1962 में दूरदर्शी दार्शनिक-संत साधु T.L.VASWANI ने पुणे में महिलाओं के लिए विशेष रूप से स्थापित होने वाले पहले कॉलेज के रूप में की थी।

10. SICSR पुणे – सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च (SICSR), अपने 38 वें वर्ष का जश्न मनाना उच्च गुणवत्ता वाले कंप्यूटर शिक्षा की पेशकश करने वाले महाराष्ट्र के पहले संस्थानों में से एक था। SICSR पुणे सिटी के केंद्र में स्थित है। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..