Top 10 BBA कॉलेज नागपुर 2022-23

Top 10 BBA कॉलेज नागपुर 2022-23

1. डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, नागपुर वर्ष 1987 में स्थापित, डॉ। अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च (DAIMSR) उस समय नागपुर शहर में प्रबंधन कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले एकमात्र तीन संस्थानों में से एक थे। नागपुर शहर के केंद्र में, ऐतिहासिक, डेक्सा भूमि परिसर में स्थित, डॉम्सर ने डॉ।

2. कमला नेहरू महाविद्यालाया, नागपुर कमला नेहरू महाविद्यालाया, नागपुर, महाराष्ट्र एक प्रसिद्ध निजी संस्थान रहा है जो नागपुर, महाराष्ट्र में स्थित है। इसकी स्थापना 1983 में दूरदर्शी स्वर्गीय श्री गोविंद्रोजी वंजारी द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी।

3. जीएस कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, नागपुर गोविंद्रम सेकसारिया कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, नागपुर की स्थापना 1945 में स्वतंत्रता अवधि के दौरान क्षेत्र में वाणिज्य शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए शिखा मंडल, वर्धा द्वारा 1945 में की गई थी। यह नागपुर शहर में पहला वाणिज्य कॉलेज है और नागपुर विश्वविद्यालय में केवल दूसरा है।

4. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट, नागपुर सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, रिसर्च एंड डेवलपमेंट (CIBMRD) नागपुर विश्वविद्यालय और AICTE नई दिल्ली से संबद्ध, वर्ष 1994 में स्थापित, अपनी स्थापना के बाद से व्यवसाय प्रशासन पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक चला रहा है। संस्थान में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए रास्ते प्रदान करने का उद्देश्य है।

5. RTMNU – राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय राष्ट्रपति तुकड़जी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय मध्य भारत के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। 1923 में स्थापित, विश्वविद्यालय का परिसर 373 एकड़ में फैले हुए हैं, जिसमें विरासत की इमारतें, बगीचों के साथ 7 हरे -भरे हरे परिसर, जैव विविधता को समृद्ध करते हैं, और तुकोजी महाराज के आध्यात्मिक पूर्ववर्ती विश्वविद्यालय के भीतर शैक्षणिक संस्कृति है।

6. समय नागपुर – तिरपूड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एजुकेशन यूगंटार एजुकेशन सोसाइटी (YES) मध्य भारत में सबसे पुराना स्वैच्छिक सेवा संगठन है। यह 1920 में स्थापित किया गया था, जिसमें समाज के सभी स्तरों के लिए सीखने और ज्ञान उपलब्ध कराने का एक मजबूत मूल्य आधार था। समाज की स्थापना स्वर्गीय श्री द्वारा की गई थी

7. एमिटी यूनिवर्सिटी नागपुर इस प्रयास के हिस्से के रूप में, हमारे पास वातानुकूलित एम्फीथिएटर-शैली की कक्षाएं हैं जो गतिशील और केंद्रित चर्चाओं के लिए सबसे अनुकूल वातावरण प्रदान करती हैं, जबकि हमारे परिसर में पुस्तकालय 1,00,000 से अधिक पुस्तकों, आवधिक और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं से लैस हैं।

8. सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट नागपुर हम SCMS, नागपुर में एक मजबूत धारणा है कि किसी भी संस्थान के अंतर्राष्ट्रीयकरण का उद्देश्य स्थानीय आयाम को पूरक, सामंजस्य और विस्तार करना है और हावी नहीं है। इसलिए, हम अपने छात्रों को वैश्विक विसर्जन कार्यक्रम (GIP) के माध्यम से वास्तव में वैश्विक शैक्षिक अनुभव प्रदान करते हैं।

9. ऑनलाइन- मणिपाल विश्वविद्यालय एसएमयू-डी ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से सीखने की गुणवत्ता के प्रति सचेत है, जो अपनी सीमाओं के साथ आता है। इस प्रकार, परिणाम एक जानकार छात्र है और एक गुणवत्ता प्लेसमेंट का आश्वासन दिया गया एक नौकरी-तैयार उम्मीदवार है।

10. धनवेट नेशनल कॉलेज (DNC) नागपुर धनवाटे नेशनल कॉलेज (DNC) की स्थापना सार्वजनिक-उत्साही नागरिकों के एक गुट द्वारा की गई थी, जिन्होंने विश्वविद्यालय की शिक्षा के लिए भारी संभावनाओं की आवश्यकता को मान्यता दी थी। यह 1935 में वर्धा में शुरू किया गया था, जैसा कि वासूडियो आर्ट्स कॉलेज था और बाद में 1942 में नागपुर में स्थानांतरित कर दिया गया था।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..