Top 10 BBA कॉलेज भोपाल 2022-23

Top 10 BBA कॉलेज भोपाल 2022-23

1. मध्य प्रदेश भोज ओपन यूनिवर्सिटी, भोपाल मध्य प्रदेश भोज ओपन यूनिवर्सिटी, या बस भोज विश्वविद्यालय, भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो मुख्य रूप से मुख्य रूप से खुले और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करता है। इसका नाम प्रसिद्ध भारतीय राजा, राजा भोज के नाम पर रखा गया था।

2. माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, भोपाल माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, जिसे माखनलाल चतुर्वेदी राष्त्रिया पतराकारिता अवाम सांचा विश्ववेद्याया या शॉर्ट माखनलाल विश्वविद्यालय में भी जाना जाता है, भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है।

3. पीपुल्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, भोपाल पीपुल्स कैंपस में पीआईएमआर का अपना कैंपस 5 एकड़ में फैला है। परिसर को अच्छी तरह से पेड़ों, लॉन और सौंदर्यशास्त्र के साथ नियोजित परिदृश्य के साथ रखा गया है। संस्थान सिल्वन परिवेश में प्रचुर मात्रा में हरियाली के बीच सेट किया गया है और अध्ययन के लिए बहुत अनुकूल वातावरण प्रदान करता है।

4. IPER BHOPAL – इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल एजुकेशन एंड रिसर्च, भोपाल एक निजी संस्था है जो भोपाल, मध्य प्रदेश में स्थित है। इसकी स्थापना 1996 में चैतन्य निश्शा समिति द्वारा की गई थी और इसके पाठ्यक्रम एआईसीटीई और बरकातुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से  संबद्ध हैं।

5. VIT भोपाल VIT भोपाल विश्वविद्यालय भारत के मध्य प्रदेश के सेहोर जिले में कोठरी कलान में एक निजी विश्वविद्यालय है। यह वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय द्वारा डिज़ाइन की गई व्यापक शिक्षण कार्यप्रणाली, देश में ज्ञान-आधारित समाजों को सीखने, शिक्षित करने और निर्माण करने के दृष्टिकोण को फिर से बताती है।

6. BSSS भोपाल – द भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज की कल्पना 1972 में 1972 में कॉलेज के तत्कालीन आर्कबिशप डॉ। यूजीन डिसूजा द्वारा की गई थी, जो कॉलेज के संस्थापक अध्यक्ष थे, एक व्यापक-आधारित, नौकरी-उन्मुख के लिए घंटे की आवश्यकता के जवाब में पाठ्यक्रम। 

7. संत हिर्डराम गर्ल्स कॉलेज, भोपाल 2006 में स्थापित अकादमिक उत्कृष्टता की एक संस्था, भोपाल, भोपाल, भोपाल ने हमेशा प्रयास किया है, और भोपाल के बरकातुल्लाह विश्वविद्यालय के भीतर सबसे अच्छे में से एक के रूप में अपनी जगह को सफलतापूर्वक बनाए रखा है।  

8. कैरियर कॉलेज, भोपाल कैरियर कॉलेज बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से संबद्ध है और इसे NAAC द्वारा A+ (3.28 CGPA) के रूप में मान्यता प्राप्त है। कॉलेज जैव प्रौद्योगिकी, माइक्रोबायोलॉजी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान, भौतिकी, गणित, वाणिज्य और प्रबंधन, कंप्यूटर विज्ञान, फिजियोथेरेपी, पैरामेडिकल और लाइब्रेरी साइंस में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम सहित कई प्रकार के विषयों पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रदान करता है।

9. IEHE भोपाल – उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता संस्थान उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता संस्थान एक ‘ए’ ग्रेड स्टेट लेवल एकेडमी है, जिसे सरकार द्वारा शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए एक केंद्र माना जाता है। मध्य प्रदेश में अपनी स्थापना के बाद से 1995 में। एक हरे -भरे घाटी में, कोलार रोड, भोपाल पर कलियसोट बांध से सटे, यह शैक्षिक नखलिस्तान देश के प्रमुख संस्थानों के बीच जगह का एक गौरव प्राप्त करता है।

10. जवाहरलाल नेहरू कॉलेज, भोपाल J.N.P.G. कॉलेज की स्थापना वर्ष 1999 में, विशेष रूप से शहर के केंद्र क्षेत्र भोपाल के लिए छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रागी शिक्षा समिति भोपाल द्वारा की गई थी। शिक्षण संकाय ने अच्छी तरह से अनुभवी और उच्च योग्य कोर सुविधा की है और छात्र को नवीनतम तकनीकों और अनुभवों से संबंधित क्षेत्रों के बारे में जागरूक रखने का हर प्रयास करता है।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..