Top 10 BBA कॉलेज पटना 2022-23

Top 10 BBA कॉलेज पटना 2022-23

1. सेंट जेवियर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, पटना नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी बिहार राज्य, भारत में पटना में एक विश्वविद्यालय है। यह बिहार में एकमात्र विश्वविद्यालय है जो दूरी और खुली शिक्षा के माध्यम से शिक्षा प्रदान करता है। नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की डिग्री /डिप्लोमा /सर्टिफिकेट उच्च अध्ययन, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के रोजगार और सेवा प्रचार के लिए पात्र हैं।

2. ललित नारायण मिश्रा इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक डेवलपमेंट एंड सोशल चेंज – [LNMI], पटना LNMI पटना एक स्वायत्त कॉलेज है जो बिहार की राजधानी में स्थित है। संस्थान को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है और एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित किया गया है। LMNI पटना आर्थिक विकास और सामाजिक परिवर्तन में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।

3. एमिटी यूनिवर्सिटी, पटना एमिटी यूनिवर्सिटी, पटना एक निजी विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 2017 में एमिटी एजुकेशन ग्रुप द्वारा स्थापित किया गया था। यह पटना, बिहार में स्थित है, और यूजीसी द्वारा अनुमोदित है। यह संस्थान वाणिज्य, कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, अंग्रेजी साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

4. आर्केड बिजनेस कॉलेज, पटना आर्केड बिजनेस कॉलेज, पटना की स्थापना 1998 में आर्केड एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा की गई थी। ट्रस्ट भारतीय ट्रस्ट्स अधिनियम 1861 के तहत पंजीकृत एक गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठन है। आर्केड बिजनेस कॉलेज को मगध विश्वविद्यालय बोधगया से संबद्ध किया गया था और वर्ष 2018 में पट्लिपुत्र विश्वविद्यालय, पटना में स्थानांतरित कर दिया गया था।

5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नेस मैनेजमेंट – [IIBM], पटना IIBM Patna एक स्वायत्त संस्थान है जिसे AICTE, शिक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली और आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी द्वारा अध्ययन, प्रशिक्षण और अनुसंधान के लिए प्रबंधन, कंप्यूटर विज्ञान और आईटी के क्षेत्रों में अनुसंधान, प्रशिक्षण और अनुसंधान के लिए विधिवत रूप से मान्यता प्राप्त है। 

6. राम कृष्ण द्वारिका कॉलेज – [आरकेडी], पटना कॉलेज की स्थापना 1964 में दिवंगत द्वारिका महो की उदारता के साथ की गई थी, एक अन्य संत व्यक्तित्व स्वर्गीय श्री शिव नारायण राय की मदद से कॉलेज अपने उदार दान के साथ वर्तमान स्थान पर स्थित है। भूमि। कॉलेज की नींव स्वर्गीय राव बिरेंद्र सिंह द्वारा रखी गई थी।

7. मगध महिला कॉलेज, पटना 1946 में स्थापित मगध महिला कॉलेज, पटना, बिहार में एक महिला कॉलेज है। यह पटना विश्वविद्यालय से संबद्ध है और विज्ञान, कला और वाणिज्य में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 3-वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रमों को स्नातक करने के लिए, उम्मीदवारों के पास एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से मध्यवर्ती परीक्षा में न्यूनतम 45% होना चाहिए।

8. अनुग्राह नारायण कॉलेज – [एएनसी], पटना अनुगरा नारायण कॉलेज, पटना, भारत के बिहार राज्य का एक सह-शैक्षिक संस्थान है। यह 13 एकड़ की साइट पर राज्य की राजधानी शहर पटना में स्थित है। पट्लिपुत्र विश्वविद्यालय की एक संविधान इकाई, कॉलेज की स्थापना जनवरी, 1956 में हुई थी और इसके पहले प्रिंसिपल अर्थशास्त्री डॉ। गोरक नाथ सिन्हा थे।

9. ठाकुर प्रसाद सिंह कॉलेज – [टीपीएस], पटना ठाकुर प्रसाद सिंह कॉलेज या टीपीएस कॉलेज भारत में उच्च शिक्षा के प्रमुख संस्थानों में से एक है। वर्ष 1960 में स्थापित, कॉलेज बीएससी, बीबीएम, बीसीए, आदि जैसे यूजी पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज में प्रवेश योग्यता और प्रवेश-आधारित दोनों है।

10. मौलाना माजरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय, पटना मौलाना माजरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय पटना, बिहार, भारत में एक राज्य विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय को बिहार राज्य विश्वविद्यालयों अधिनियम 1976 के प्रावधानों के तहत स्थापित किया गया था, जिसने 10 अप्रैल 1998 को प्रभावी किया।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..