सरकारी नौकरी के लिए  देना इंटरव्‍यू तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कम्‍युनिकेशन स्किल - किसी भी इंटरव्‍यू के लिए यह जरूरी है कि आपकी कम्‍युनिकेशन स्किल अच्‍छी होनी चाहिए। आप में बोलने की क्षमता, अपने विचारों को व्‍यक्‍त करने और अन्य लोगों के विचारों को सुनने की क्षमता होना जरूरी है।

बॉडी लैंग्‍वेज - इंटरव्‍यू में आपकी बॉडी लैंग्वेज महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पैनल के सामने ठीक से स्थिर और कंफर्टेबल हो कर बैठें, आपको अपने जवाब देते समय सीधे बैठना चाहिए। कई बार उम्मीदवार उत्तर देते समय आगे की तरफ झुक जाते हैं या सुस्त पड़ जाते हैं, जिसका नेगेटिव असर पड़ता है।

आई कांटेक्‍ट बनाए रखें - इंटरव्‍यू के दौरान आपको पैनल के साथ आई कांटेक्‍ट बना कर रखना चाहिए आंख से आंख मिला कर बात करना आपका कॉन्फिडेंट दिखाता है। वहीं आई कांटेक्‍ट का बार- बार तोड़ना यह दिखाता है कि आप अंडर-कॉन्फिडेंट हैं। इसलिए सभी पैनल के सदस्‍यों के साथ आई कांटेक्‍ट बनाए रखें।

अपनी आवाज को स्थिर रखें - सही उत्तर को सही वाईस लेवल के साथ देना चाहिए। आपकी आवाज सिर्फ उतनी ही तेज होनी चाहिए, जिससे पैनल में उपस्थित सभी लोगों को आपकी आवाज साफ सुनाई दे और समझ में आये। न कम हो और न ही ज्‍यादा।

इन गलतियों से बचें - जवाब देने के दौरान सोच-सोच कर बोलना, जवाब देने के दौरान हकलाना, बिना पूछे जाने वाले सवालों का भी जबाब देना, अपना नाम बताने के बाद अपनी हॉबीज के बारे में बताना। ये कुछ आमतौर पर की जाने वाली गलतियां हैं जो इंटरव्यू में सफल होने की संभावना को कम करते है या खत्म करते हैं।

कॉन्फिडेंस न खोएं - आपका इंटरव्यू चाहे जैसा भी हो, चाहें आपसे कोई गलती हो भी जाये लेकिन हमेशा अपना कॉन्फिडेंस लेवल स्ट्रांग बनाये रखे। अपने आप पर भरोसा रखें तथा इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर दें।

Gear up for Competitive Exam with Top Recommended books, study materials, test series & more..