परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने के लिए कैसा हो आपका टाइम टेबल?

सभी विषयों की उनकी प्राथमिकता के अनुसार लिस्ट बनाएं -  एक असरदार समय सारणी बनाते समय आपका सबसे पहला काम होगा पढ़े जाने वाले सभी विषयों की प्राथमिकता के अनुसार उनकी एक लिस्ट तैयार करना. प्राथमिकता उन विषयों में आपकी रूचि या उनके कठिनाई स्तर के आधार पर दी जानी चाहिए. 

प्रत्येक विषय में आपको क्या पढ़ना है यह जान लें - विषयों की उनकी प्राथमिकता के अनुसार सूचि तैयार करने के बाद अगला काम होगा उन विषयों के अन्दर मौजूद महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में जानना. इसका मतलब यह है कि किसी विषय को पढ़ने से पहले आप इतना जान लें कि उसमे कौन-कौन से इम्पोर्टेन्ट यानि महत्वपूर्ण टॉपिक्स हैं. 

अपने स्टडी टाइम टेबल को खण्डों में विभाजित कर लें -  किसी एक ही विषय को लम्बे समय तक पढ़ते रहने से ना तो सिर्फ़ बोरियत अति है बल्कि आपका मन भी पढ़ाई से हटने लगता है. इसलिए अपने टाइम टेबल को सभी महत्वपूर्ण विषयों के अनुसार खण्डों में बाँट लें ताकि सभी विषयों को पर्याप्त समय दिया जा सके. 

हर रोज़ एक ही समय पढ़ने के लिए बैठने की कोशिश करें -  टाइम टेबल बनाते समय इस बात पे ज़रूर गौर फरमायें कि टाइम टेबल की रचना कुछ इस प्रकार करें कि आपके द्वारा बनाया गया टाइम टेबल कुछ ऐसा हो जिससे आप हर रोज़ लगभग एक ही समय पर पढ़ाई करने के लिए बैठ सकें. 

गैर-अकादमिक गतिविधियों को अपने टाइम टेबल में करें शामिल -  लंबे समय तक पढ़ते रहने की वजह से आपका मस्तिष्क तनावग्रस्त हो सकता है. इसलिए हर स्टडी सेशन में एक ब्रेक ज़रूर लें जिसमे आप पढ़ाई के अलावा कोई ऐसे कार्य करें जिनसे शारिरिक या मानसिक थकान दूर हो सके और आपको रिफ्रेशमेंट मिल सके. 

टाइम टेबल के अनुसार किये गये हर कार्य को मार्क जरुर करें -  इसका मतलब यह है कि हर स्तर के दौरान आपने कितना पढ़ा है उसका एक छोटा सा ब्यौरा टाइम टेबल के उस स्तर के सामने ज़रूर लिखें. इसमें आपको लिखना होगा कि किस स्तर के दौरान आपने कौनसा विषय कहाँ तक पढ़ा है. 

मज़बूत व दृढ़ इरादे से अपने टाइम टेबल को फॉलो करें -  किसी भी कार्य को नियमबद्ध तरीके से किये बिना उसमें सफ़लता प्राप्त करना लगभग नामुमकिन है. इसलिए अपने अकादमिक सफ़र में विजयी होने के लिए भी विद्यार्थी को एक सही टाइम टेबल की रचना करते हुए दृढ़ इरादे से उसके अनुसार चलना होगा तभी उसकी मेहनत को सफ़लता के फ़ल लग पाएंगे. 

Gear Up School Exams  With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..