NTSE Exam : 

 राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

NTSE सिलेबस के साथ अपनी दसवीं कक्षा की तैयारी करें -NTSE के लिए तैयारी मोड में आने से पहले, आपके पास NTSE पाठ्यक्रम के बारे में स्पष्टता होनी चाहिए और आपको इसे अपने 10 वीं की पढ़ाई के साथ सिंक करना चाहिए।

अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें - NTSE स्टेज I परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को NTSE परीक्षा के लिए अपनी मौजूदा तैयारी के स्तर के बारे में पता होना चाहिए। इसके लिए उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के एनटीएसई प्रश्नपत्रों की जांच करने की आवश्यकता होती है। 

तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री / प्रशिक्षण - जब आप NTSE जैसी परीक्षा की तैयारी करने की सोचते हैं, तो बेहतर है कि स्पष्ट अवधारणाएँ बनाएं और सही परीक्षा स्वभाव बनाएँ। एनटीईएस के लिए उपस्थित होने के लिए उचित प्रशिक्षण होना महत्वपूर्ण है।

नियमित अभ्यास और  रिवीजन - यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित अभ्यास करें और विषयों में संशोधन करें। इसके अलावा, यदि कोई एनटीईएस प्रश्नों को हल करते समय अपनी गति और सटीकता पर एक अच्छा कमांड विकसित करता है तो आप अध्यायों के पुनरीक्षण और अभ्यास में नियमित हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र हल  करना - अपनी तैयारी के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए, अधिक से अधिक पिछले वर्ष के एनटीएसई परीक्षा पत्रों को हल करना महत्वपूर्ण है। आप उन क्षेत्रों की पहचान करने में सक्षम होंगे जो आप कमजोर हैं और उन पर सुधार के लिए अपनी तैयारी की योजना बना रहे हैं।  

NTSE परीक्षा के पहले अच्छी नींद लें - परीक्षा के दिन से पहले रात में बिस्तर पर जाने और एनटीएसई परीक्षा के दिन सुबह जल्दी उठने से आपके दिमाग और शरीर को आराम मिलेगा और आप पूरी ऊर्जा के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश करेंगे। 

Start Your NTSE Exam Preparation with Best Books, Study materials, Solved Papers & more..