अगले साल लेना है MBBS और BDS में एडमिशन, तो फॉलो करें ये टिप्स 

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) मेडिकल की पढ़ाई में एडमिशन के लिए देश का सबसे प्रसिद्ध प्रतियोगी परीक्षा है। जो भी छात्र एमबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं वे इस परीक्षा में भाग लेते हैं।

परीक्षा के विषय में जानें -  किसी भी परीक्षा की तैयारी से पहले आवश्यक है कि उस विषय में डिटेल जानकारी इकट्ठा कर लें। ऐसा करने से आपकी तैयारी का प्रोसेस सरल हो जाएगा।

पेपर पैटर्न को समझें -  परीक्षा के विषय में जानने के बाद अगली बारी पेपर पैटर्न को जानने की आती है। पेपर पैटर्न को जानने और समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों को पढ़ लें।

जरूरी किताबों -  अगर आप नीट में भाग लेना चाहते हैं तो पहले नीट का पेपर पैटर्न, प्रश्नों के प्रकार और जरूरी किताबों जैसी जानकारी जुटा लें।

टाइम टेबल भी बना लें -  अगर आप अभी स्कूल में हैं और नीट की तैयारी करना चाहते हैं तो पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाना बेहद जरूरी है। टाइम टेबल बनाने से आप दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय डिवाइड कर पाएंगे।

एनसीईआरटी से करें शुरुआत -  आपको अपनी तैयारी की शुरुआत एनसीईआरटी से ही करनी चाहिए। एनसीईआरटी सभी परीक्षाओं का बेस है और इसकी तैयारी से आगे से ज्यादा प्रश्न सॉल्व किए जा सकते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र जरूरी -  छात्र इस बात का खास ख्याल रखें कि पिछले 10 सालों के प्रश्न-पत्रों की मदद से बेहतर तैयारी की जा सकती है।

जाने किस सेक्शन से अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं -  पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र से पता चल पाएगा कि कौन-से विषय अधिक जरूरी हैं और किस सेक्शन से अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

Gear Up NEET 2022 With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..