क्यूँ NEET Aspirant को CUET देना चाहिए ?

सीयूईटी परीक्षा क्या है -  सीयूईटी परीक्षा भारत के 45 प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए छात्रों की क्षमता का विश्लेषण करने के लिए आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है। 

क्या JEE/NEET के उम्मीदवारों को CUET परीक्षा देनी चाहिए? -  यदि आप विज्ञान के छात्र हैं जो बीएससी को जेईई/एनईईटी के लिए एक वैकल्पिक विकल्प के रूप में रखना चाहते हैं तो आपको सीयूईटी परीक्षा देनी होगी। 

सीयूईटी परीक्षा जेईई और एनईईटी की तुलना में आसान होगी क्योंकि यह केवल 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित है। जेईई/एनईईटी की तुलना में सीयूईटी में प्रश्नों का कठिनाई स्तर आसान से मध्यम होगा। 

सीयूईटी परीक्षा का उद्देश्य -  इस प्रवेश परीक्षा का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में सभी छात्रों को उनके कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के अंक, धर्म और लिंग के बावजूद समान अवसर प्रदान करने वाला एक मंच तैयार करना है। 

प्रत्येक छात्र के लिए समान और निष्पक्ष अवसर-  इस प्रकार की प्रवेश परीक्षा सभी छात्रों को परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने और फिर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने का उचित अवसर प्रदान करती है। 

CUET परीक्षा के माध्यम से विषयपरक पूर्वाग्रह को समाप्त किया जा सकता है -  CUET परीक्षा का उद्देश्य व्यक्तिपरक पूर्वाग्रह को कम करना और छात्रों के हितों की रक्षा करना है। 

रैंक और छात्रों की स्थिति के बारे में स्पष्टता -  सीयूसीईटी प्रवेश परीक्षा कक्षा 12 के छात्रों को उनकी रैंक और एक निश्चित डिग्री कोर्स के लिए पात्रता के बारे में उचित ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगी। 

कट-ऑफ लड़ाई अंत में समाप्त होती है -  2022 में कट-ऑफ मानदंड सफलतापूर्वक CUET परीक्षा स्कोर से बदल दिया जाएगा। 

Gear Up NEET exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..