क्या है स्नैप एग्जाम? जानें किस फील्ड के लिए सबसे जरूरी है ये एग्जाम 

सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट या स्नैप टेस्ट, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड) विश्वविद्यालय द्वारा अपने 15 घटक संस्थानों द्वारा पेश किए गए एमबीए / पीजीडीएम कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित एक सामान्य योग्यता परीक्षा है। 

01

SNAP परीक्षा के पेपर में सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक-डेटा व्याख्या और डेटा पर्याप्तता और विश्लेषणात्मक और तार्किक तर्क से 60 प्रश्न होते हैं। परीक्षा मोड कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) होता है। 

02

SNAP परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को फरवरी और मार्च में व्यक्तिगत रूप से SIU संस्थानों द्वारा आयोजित ग्रुप एक्सरसाइज (GE), पर्सनल इंटरेक्शन (PI) और लिखित योग्यता परीक्षा (WAT) राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। 

03

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 45 प्रतिशत) या समकक्ष के साथ स्नातक स्नैप के लिए आवेदन कर सकते हैं 

04

सिम्बायोसिस कॉलेजों में 2,500 एमबीए सीटों के लिए हर साल इंजीनियरिंग, वाणिज्य, मानविकी और यहां तक कि कानून सहित सभी विषयों के लगभग 1 लाख छात्र स्नैप टेस्ट लेते हैं। 

05

स्नैप निश्चित रूप से प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में से एक है जिसमें छात्र उपस्थित होते हैं और इस तथ्य के बावजूद विचार करने योग्य है कि आपके पास कार्य अनुभव है या नहीं। यह परीक्षा सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के कॉलेजों के लिए है और इसके तहत 12 कॉलेजों में प्रवेश है। 

06

Gear Up SNAP 2022 Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..