हिंदी माध्यम के विद्यार्थी NEET की तैयारी कैसे करें 

नीट सिलेबस 2023 पर ध्यान दें -  उम्मीदवारों को यह विश्लेषण करना चाहिए कि उन्होंने अब तक कितना पाठ्यक्रम कवर किया है। कवर किए गए पाठ्यक्रम को रिवीजन करने से आपको जटिल कॉन्सेप्ट्स और टॉपिक्स पर अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। 

अध्यायों के रिवीजन के लिए एक समय सारिणी बनाएं -  उम्मीदवार को रिवीजन के लिए एक उचित योजना बनानी चाहिए और टाइम मैनेजमेंट को अपनी प्राथमिकता बनाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक रिवीजन के बीच पर्याप्त ब्रेक टाइम लें। 

समझकर पढ़ने पर कंसन्ट्रेट करें -  याद करने से ज्यादा समझने पर फोकस करें। ध्यान रहे आप जो भी पढ़ें आपका उस टॉपिक को लेकर कांसेप्ट क्लियर होना आवश्यक है। 

नीट मॉक टेस्ट 2023 दें -  नीट एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए मॉक टेस्ट आवश्यक है। तैयारी के अंतिम दिनों में उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए। यदि आपने पहले मॉक टेस्ट का अभ्यास किया है, तो बेहतर परिणामों के लिए इसे फिर से करें। 

नीट 2023 के सभी चैप्टर को रिवाइज करें -  टॉपर्स के अनुसार, नीट 2023 परीक्षा को क्रैक करने के लिए रिवीजन एक आवश्यक अभ्यास है जो प्रत्येक उम्मीदवार को करना चाहिए। यदि आपने अपना सिलेबस पूरा कर लिया है, तो जल्द से जल्द अपना रिवीजन शुरू करें। 

तुलना न करें -  ध्यान रहें अपनी तैयारी की तुलना किसी और से न करें। हर किसी की तैयारी व पढ़ाई का तरीका अलग-अलग होता है। किसी को जल्दी समझ आता है तो किसी को थोड़ा वक्त लगता है। 

परीक्षा से एक दिन पहले आराम करें -  एग्जाम के एक दिन पहले, उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से आराम करना चाहिए। परीक्षा के एक दिन पहले अपनी नींद पूरी करें, स्वस्थ डाइट लें और मन को शांत रखें। 

पेरेंट्स व परिवार वालों से बात करें -  एग्जाम के एक दिन पहले अगर आपको घबराहट महसूस हो रही हो तो अपने माता-पिता या परिवार के किसी सदस्य से बात करके अपने मन को हल्का करें। 

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..