बैंक PO की परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी, मिलेगी सफलता 

क्वांटिटिव एप्टीट्यूड

क्वांटिटिव एप्टीट्यूड में संख्याओं या गणितीय समीकरणों में कथनों का अनुवाद कर उन्हें हल करने का एक परीक्षण होता है। इसके अलावा, यह उम्मीदवारों की गति और सटीकता का भी परीक्षण करता है। इस खंड की कठिनाई का स्तर अन्य अनुभागों की तुलना में मध्यम से कठिन हैइसलिए समय बचाने के लिए प्रश्नों को पहले प्रयास में प्राथमिकता देना अत्यंत महत्वपूर्ण है 

रीजनिंग एबिलिटी

एसबीआई पीओ के प्रीलिम्स एग्जाम में रीजनिंग सेक्शन को बहुत स्कोरिंग माना जाता है।इस खंड में आसानी से 30 फीसदी अंक प्राप्त कर सकता है।इसमें लगभग 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। इन दो विषयों के अलावा, रीजनिंग सेक्शन में कुछ अन्य महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं जैसे- कोडिंग डिकोडिंग, असमानता, सिलोगिज़्म, रक्त संबंध, दिशा और दूरी, क्रम और रैंकिंग, अल्फ़ान्यूमेरिक सीरीज़, इनपुट-आउटपुट आदि। 

अधिकतम वेटेज वाले विषयों पर ध्‍यान दें

इस परीक्षा में सभी परिस्थितियों में अनुमान लगाने और एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय खर्च करने से बचना चाहिए, क्योंकि गलत प्रतिक्रियाओं के लिए नकारात्मक अंकन है। उम्मीदवारों को नियमित अध्ययन और रिवीजन के अलावा फुल-लेंथ मॉक टेस्ट का प्रयास और विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।  

तैयारी के लिए इन पर रखें फोकस

एग्‍जाम में सफलता के लिए ऑब्जेक्टिव एग्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी जरूरी है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें। इसके अलावा आप किसी ऑनलाइन इंस्टीट्यूट से जुड़ सकते हैं।  

इंग्लिश लैंग्वेज

इंग्लिश लैंग्‍वेज को क्रैक करना बहुत कठिन नहीं है, इसलिए इसकी तैयारी पहले करनी चाहिए। यह व्याकरण, शब्दावली और पढ़ने के स्किल की परीक्षा है। छात्रों को इंग्लिश व्याकरण की एक अच्छी नींव का निर्माण करना चाहिए और वाक्य पुन: व्यवस्था, मुहावरों और वाक्यांशों, त्रुटि स्पॉटिंग, वाक्य सुधार आदि पर प्रश्नों का लगातार अभ्यास करना चाहिए। समानार्थक शब्द, विलोम, रिक्त स्थान भरें, त्रुटि का पता लगाने आदि पर प्रश्नों का उपयोग करके शब्दावली का परीक्षण किया जाता है। 

परीक्षा पैटर्न और विषय

इन प्रतियोगी शीर्ष बैंक परीक्षाओं को अधिकांश क्षेत्रों में छात्रों के कौशल को अच्छी तरह से मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये परीक्षण मुख्य रूप से 3 चरणों में आयोजित किए जाते हैं अर्थात् प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार। सभी 3 चरण समान महत्व के हैं और उम्मीदवारों को भर्ती पद प्राप्त करने के लिए प्रत्येक चरण को पास करना होगा। 

पुराने प्रश्न पत्र सॉल्व करें

प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए पुराने प्रश्न पत्र देखना बहुत जरुरी है इससे आपको इस बात का पता चलेगा की हर साल किस तरह के सवाल पूछे जाते है व कितने अंको के सवाल होते है और परीक्षा के लिए आपको कितना समय दिया जाता है उसके आधार पर आप इसकी तयारी करें इससे आपको परीक्षा के बारे में अच्छा अनुभव हो जायेगा।  

ऑनलाइन तैयारी करें

अगर आप कोचिंग ज्वाइन नहीं कर पा रहें हैं तो ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते हैं या आप यूट्यूब पर फ्री में ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते है उसमे आपको बहुत ही अच्छे से सवालों को समझाया जाता है। जब भी आप फ्री बैठे हो तब आप ऑनलाइन स्टडी करने की कोशिश करे इससे आपको काफी सिखने को मिलेगा।  

Gear Up SBI PO Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..