बच्चे के एडमिशन के लिए इंटरव्यू देते समय इन बातों का ध्यान रखें अभिभावक

ना हो लेट

ना हो लेट

स्कूल एडमिशन के दौरान बेस्ट फिट कैंडिडेट का चुनाव करते हैं और अभिभावकों के एक्शन से अक्सर बच्चों के जज किया जाता है।इसी कारण अगर आप स्कूल में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो समय से पहुंच जाएं।

किसी दूसरे स्कूल से तुलना ना करें

किसी दूसरे स्कूल से तुलना ना करें 

आपने अपने बच्चे के लिए कई स्कूलों में इंटरव्यू दिया होगा लेकिन इस बात का बेहद खास ध्यान रखें कि किसी एक स्कूल की तुलना दूसरे स्कूल से ना करें। क्योंकि स्कूल हमेशा अपने छात्रों के लिए सबसे बेहतर सुविधा देते हैं। 

ज्यादा फ्रेंडली ना हो

ज्यादा फ्रेंडली ना हो 

इंटरव्यू के दौरान प्रिंसिपल को इंप्रेस करने के लिए अभिभावक अक्सर ज्यादा फ्रेंडली नेचर दिखाते हैं। ध्यान रखें कि स्कूल आपकी निजी जिंदगी के बारे में जानने के इच्छुक नहीं होते। इसी कारण स्कूल में बेहद सिम्पल व्यवहार करें। 

बेसिक जानकारी

बेसिक जानकारी 

बच्चे को इंटरव्यू से पूर्व करें तैयार इंटरव्यू से पहले बच्चे को कुछ बेसिक जानकारी होना आवश्यक है। इंटरव्यू से पहले बच्चे को स्कूल, पैरेंट्स, शहर, देश आदि का नाम जरूर पता हो। इसके अलावा बच्चे को क्लास के अनुसार सिलेबस की जानकारी भी हो। 

बच्चो का आत्मविश्वास

बच्चो का आत्मविश्वास 

अपने बच्चे/बच्ची को ही उन सवालों के जवाब देने दें जो सीधे उनसे पूछे जा रहे हैं। इससे पता चलता है कि बच्चे स्वतंत्र हैं, उनमें आत्मविश्वास है और वे अपनी सहायता स्वयं कर सकते हैं। 

इस तरह के सवालों के लिए रहें तैयार

इस तरह के सवालों के लिए रहें तैयार 

इंटरव्यू में आपसे कई तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं। सबसे पहले आपसे आपकी शैक्षिक योग्यता यानी आप कितना पढ़ें हैं, ये पूछा जाएगा। 

स्कूल के बारे में रिसर्च करके जाएं

स्कूल के बारे में रिसर्च करके जाएं 

उस स्कूल के बारे में आपको रिसर्च करके जाना चाहिए। आपको पढ़ना चाहिए कि उस स्कूल की रैंक क्या है और पिछले कुछ सालों में उसका रिजल्ट कैसा रहा है। 

Download School Books, Study Notes, Test Series & More..