आखिर के कुछ दिनों में ऐसे करें यूपीटेट एग्जाम की तैयारी, जानें आसान टिप्स

सिलेबस को ध्यान में रखकर करें तैयारी 

01

किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उसकी सिलेबस की जानकारी होना बेहद आवश्यक है और यही बात यूपी टेट परीक्षा पर भी लागू होती है देखा गया है की अधिकांश अभ्यर्थी सिलेबस का ठीक तरह से अध्ययन ना करके ही पढ़ाई शुरू कर देते हैं जिससे वह उन टॉपिक्स को भी पढ़ कर अपना समय खराब कर लेते हैं जो परीक्षा में नहीं पूछे जाते.

एक टाइम टेबल बनाएं 

02

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप टाइम टेबल सेट करें, बीच-बीच में छोटे ब्रेक्स लेना भी काफी जरूरी है। सबसे जरूरी बात यह है कि कुछ ही दिनों में एग्जाम है और आपको ब्रेक्स में भी अपनी स्किल्स डेवलप करनी चाहिए।

एक टाइम टेबल बनाएं 

02

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप टाइम टेबल सेट करें, बीच-बीच में छोटे ब्रेक्स लेना भी काफी जरूरी है। सबसे जरूरी बात यह है कि कुछ ही दिनों में एग्जाम है और आपको ब्रेक्स में भी अपनी स्किल्स डेवलप करनी चाहिए।

जरूरी टॉपिक्स के शॉर्ट नोट्स बनाएं 

03

हालांकि यूपीटेट एग्जाम में अब कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप जरूरी टॉपिक्स के शॉर्ट नोट्स बनाएं। ऐसा करने से आपको पूरा टॉपिक रिवाइज करने के बजाए, प्वॉइंट्स में जरूरी बातें याद रहेंगी। अपने सभी सब्जेक्ट्स के जरूरी फॉर्मुले को हाइलाइट करें और उन्हें लिखें। लिखकर नोट्स बनाने का यही फायदा होता है कि आपको सभी प्वाइंट्स याद रहते हैं।

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें 

04

अगर आप चाहते हैं कि एग्जाम के समय आपको कोई कंफ्यूजन न हो, तो कम से कम पिछले 5 साल के प्रश्न पत्र हल करें। न सिर्फ पेपर सोल्व करें, बल्कि एक टाइम लिमिट रखें और बिल्कुल उसी तरह पेपर दें

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर की मदद लें 

05

मॉक टेस्ट एक बेहद अच्छा तरीका है, जो यूपीटेट एग्जाम की तैयारी करने में आपकी मदद कर सकता है। आजकल लर्निंग वेबसाइट पर आपको मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर आसानी से मिल जाते हैं, जो आपकी स्किल्स और प्रैक्टिस को बढ़ाने में मदद करेंगे।

यूपीटेट टेक्स्टबुक जरूर पढ़ें 

06

किसी भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए आपकी टेक्स्टबुक अहम भूमिका निभाती हैं। अगर आपके पास सही कंटेंट है, तो आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। हर सब्जेक्ट को अच्छी तरह याद रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर की अच्छी तरह रिवीजन करें। बेसिक कंसेप्ट क्लियर करने के लिए आप NCERT और यूपी बोर्ड की बुक्स पढ़ सकते हैं।

रिवीजन पर दें विशेष ध्यान 

07

एक्सपर्ट्स के मुताबिक परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए पढ़ाई के साथ रिवीजन करना बेहद आवश्यक है बिना रिवीजन के परीक्षा में सवाल का सही उत्तर देने में कठिनाई हो सकती है इसीलिए आप दिन भर में जो भी पढ़ते हो रात में सोने से पहले उसका क्विक रिवीजन जरूर कर लें.

Download Higher Education books, Study Notes & More...