ऐसे करें सीयूसीईटी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी, मिलेंगे अच्छे मार्क्स

सीयूसीईटी परीक्षा को समझें -  सबसे पहले यह जानें कि सीयूसीईटी परीक्षा क्या है और इसका सिलेबस कैसा है और इसमें किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। अगर आप परीक्षा के नेचर से अवगत होंगे तो तैयारी भी आसान और बेहतर हो जाएगी।

सिलेबस के अनुसार पढ़ाई शुरू करें- परीक्षा को समझने के बाद अगला कदम है सीयूसीईटी सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करने का प्रयास करना। सिलेबस को जानने के बाद छात्र उस सामग्री को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं जो परीक्षा के लिहाज से अधिक महत्वपूर्ण है।

परीक्षा के पैटर्न को समझे -  परीक्षा के पैटर्न के अनुसार महत्वपूर्ण विषयों को चिन्हित करें और एक एक कर के उसकी तैयारी करें। सिलेबस के अनुसार अगर आप नहीं पढ़ेंगे तो आप विषयों से भटक जाएंगे।

मॉक टेस्ट की तैयारी करें -  तैयारी के समय समय-समय पर मॉक टेस्ट लगाते रहें ताकि परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के बारे में आइडिया हो पाए।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को देखें - किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि किस तरह के प्रश्न उस परीक्षा में पूछे जा सकते हैं और इसकी जांच पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के माध्यम से ही की जा सकती है।

टाइम टेबल तैयार करें -  छात्रों को पढ़ने का एक टाइम टेबल बना लेना चाहिए ताकि बोर्ड और एंट्रेंस दोनों की तैयारी को बराबर समय दिया जा सके।

प्रैक्टिस करें -  अगर छात्र भी चाहते हैं कि उनकी परीक्षा पहले ही प्रयास में पास हो जाए तो लगातार प्रैक्टिस में बने रहे। एक भी दिन अपना टाइम टेबल खराब ना करें आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Gear up your CUCET UG 2022 exam with Oswaal  Sample Question Papers