अगर पढ़ना चाहते है IIM से, तो ऐसे करें CAT की तैयारी

Lined Circle

पाठ्यक्रम की जानकारी - किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि उस परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। अच्छा होगा कि आप कैट के प्रीवियस वर्षों के पेपर उठाकर देखें। 

Lined Circle

सरल प्रश्नों से शुरुआत करें - सबसे पहले उन प्रश्नों को हल करें जो आपको सरल पड़ते हों उसके बाद उन प्रश्नों को हल करें जिनमें आपको अधिक समय लगता है। परीक्षा में कई विषयों के प्रश्न पूछे जाते है इसलिए ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। 

Lined Circle

टाईम मैनेजमेंट -  कैट परीक्षा निकालने के लिए सबसे जरूरी है टाईम मैनेजमेंट। इस परीक्षा का पैटर्न काफी टफ होता है इसलिए ये जरूरी है कि आप टाईम मैनेजमेंट सीख लें। कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को अटैंड करने की कोशिश करे। 

Lined Circle

विषय की पूरी जानकारी है जरूरी - आप जिस विषय को भी पढ़ रहे है उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें। पढ़ने के बाद उसी विषय से संबंधित ऑब्जेक्टिव टाईप के प्रश्नों को हल करें। इससे आपको आईडिया हो जाएगा की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है। 

Lined Circle

इंग्लिश पर बनाए पकड़ - कैट के एग्जाम में थोड़ी टफ इंग्लिश पूछी जाती है इसलिए इंग्लिश की पैक्टिस अच्छे से करें। रोजाना इंग्लिश न्यूज पेपर पढ़े और ज्यादा से ज्यादा अपनी वोकेबुलरी पर काम करे। 

Lined Circle

सामान्य ज्ञान दुरुस्त करें - कैट का एग्जाम निकालने के लिए रोजाना करीब तीन घंटे पढ़ाई करना पर्याप्त है। इसके अलावा नियमित रूप से अखबार पढ़ें और न्यूज देखे इससे करेंट अफैयर्स की जानकारी मिलती रहेगी। 

Lined Circle

दिमाग पर प्रेशर नही लें - अधिकतर लोगों का सोचना है कि जितना बड़ा और टफ एग्जाम है उतना ही ज्यादा दिमाग पर प्रेशर होगा। इसके लिए तैयारी के साथ-साथ योगा और मेडिटेशन भी करें ताकि परीक्षा में दिमाग को शांत रखा जा सके। 

Lined Circle

परीक्षा के दौरान न हो नर्वस - अधिकतर लोग परीक्षा के दिन नर्वस होने लगते है, इस परीक्षा से बड़ा इसका प्रेशर है इसलिए बिना किसी घबराहट के परीक्षा देने जाए। किसी भी परीक्षा में ये जरूरी है कि आप दिमाग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे और भावनाओं को साइड में रख दें। 

Let's Start your CAT Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..