अगर बनना है टीचर, तो अब दें ITEP Exam, इस साल से हो रहा शुरू

ITEP Exam

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने शिक्षण की गुणवत्ता में समग्र विकास को प्राप्त करने के उद्देश्य से 4 वर्षों का कार्यक्रम शुरू किया है।

क्या है इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम

ITEP प्रोगाम चार वर्षीय शिक्षण कोर्स है. ये 8 सेमेस्टर में होगा. जिसमें फील्ड बेस्ट एक्सपीरिएंस, टीचिंग प्रैक्टिस और इंटर्नशिप भी शामिल है.जो स्टूडेंट किसी सेमेस्टर में सफल नहीं हो पाएंगे वे इस कोर्स में एडमिशन के 6 सालों तक इसे पास कर सकते हैं. 

ITEP कोर्स पात्रता मापदंड

इस कोर्स के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने जरुरी है। 

ITEP का प्रशिक्षण

आईटीईपी की शुरूआत के पीछे उद्देश्य उन उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करना है जो शिक्षण में अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं। जो इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे हैं उन्हें खुद विश्वविद्यालय या संस्थान द्वारा इस कोर्स की पेशकश की जाएगी। 

ITEP कोर्स प्रारम्भ

इससे पहले शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को 2 साल का बी.एड (B.Ed) कोर्स करना जरूरी होता था। लेकिन अब शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को 2 साल से और ज्यादा लगेंगे। 

ITEP कोर्स के लिए आवेदन पत्र

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से लिया जाएगा। विश्वविद्यालय इस कोर्स की पेशकश करेगा। 

ITEP रिजल्ट

मेरिट लिस्ट जारी होने पर उम्मीदवारों का एडमिशन आईटीईपी में होगा। साथ ही उम्मीदवारों को एडमिशन मेरिट लिस्ट के साथ साथ सीटों की उपलब्धी पर भी दिया जाएगा। 

ITEP कोर्स चयन प्रक्रिया

इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। ITEP कोर्स में एडमिशन उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के अनुसार और सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। 

Download Best Teaching Exam Books, Study Notes & More..