12वीं के बाद एविएशन इंडस्ट्री में बन सकते हैं पायलट, यहां देखें 5 जरूरी Tips

सबसे पहले यह जरूरी है कि आपने 12वीं में साइंस (फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथ्स) पढ़ा हो और साथ ही फिट भी हों. इस फील्ड के लिए कम से कम उम्र सीमा 16 साल है.

Career In Aviation Industry: 

अगर आप 12वीं के बाद एविएशन इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको कई बातों की जानकारी होना जरूरी है। एविएशन इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने आसान नहीं होता है, खास तौर से पायलट बनना।

Arrow

इसके लिए जरूरी नॉलेज और सही ट्रेनिंग के साथ अच्‍छे कॉन्‍टेक्‍ट होना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको 5 ऐसे टिप्‍स देंगे, जिससे आप एविएशन इंडस्ट्री में एक पायलट के तौर पर अपना शानदार करियर बना सकें।

Arrow

अच्‍छा फ्लाइट स्कूल सेलेक्ट करें:

एविएशन सेक्‍टर में जाने के लिए सही एटीपी फ्लाइट स्कूल चुनना सबसे महत्वपूर्ण होता है। अच्‍छे फ्लाइट स्कूल में प्रशिक्षण पूरा करना आपके करियर को नई दिशा देगा। साथ ही यहां पर आपको एयरलाइन प्रतिनिधियों से मिलने और उनके साथ अपना नेटवर्किंग बनाने का भी अवसर मिलेगा।

01

अच्‍छी कंपनी में इंटर्नशिप करें: 

कोर्स पूरा होने के बाद करियर शुरू करने के लिए इस सेक्‍टर में अनुभव बेहद जरूरी है। इसके लिए इंटर्नशिप करना पड़ता है। अच्‍छी इंटर्नशिप के लिए आप अपने सीनियर्स की मदद ले सकते हैं इंटर्नशिप का चुनाव करते समय आप ध्‍यान रखें कि आप क्या करना चाहते हैं और आपके डिग्री किस लेवल की है।

02

जॉब के एडवरटाइजमेंट पर ध्‍यान दें: 

किसी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले जॉब के एडवरटाइजमेंट को ध्‍यान से पढ़ें। अगर जॉब एडवरटाइजमेंट बताता है कि उसे किसी विशेष नॉलेज या स्किल की आवश्यकता है, जो आपके पास नहीं है, तो जॉब के लिए आवेदन करने से बचें।

03

एक मेंटर बनाना बेहद जरूरी: 

एविएशन इंडस्ट्री में एक मेंटर के बगैर आगे बढ़ना मुश्किल होता है। अगर आपको एविएशन सेक्‍टर में अपना करियर बनाना है तो पहले एक मेंटर बनाएं और उसके साथ अपनी ट्रेनिंग पूरी करें।

04

ट्रेनिंग से पहले हासिल करें पायलट मेडिकल: 

कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग करने के लिए इनिशियल क्लास 1 मेडिकल प्राप्त करना जरूरी है। तो फूल टाइम ट्रेनिंग के लिए तब तक कोई पैसा न खर्च करें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आप विमान उड़ाने के लिए मेडिकली पूरी तरह से फिट हैं या नहीं।

05

Download Career Development Books, Study Notes, Test Series & More..