12वीं के बाद ऐसे करें बेस्‍ट कॉलेज और कोर्स का चुनाव,  मिलेगा फायदा

पहले अपने इंट्रेस्ट को जानें - किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप भविष्य में क्या काम करना चाहते हैं। जिस भी फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं। एक बार उससे संबंधित कोर्स का चुनाव करने के बाद ही कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया का शुरू करें।

जान लें कोर्स का स्कोप - अपने कोर्स के बारे में सोच लेने के बाद यह जानना जरूरी है कि फील्ड में जॉब या करियर ऑप्शन क्या है। उस फील्ड में नौकरियां मिल रही है या नहीं अथवा आने वाले समय में उसका क्या स्कोप रह सकता है।

भविष्य की संभावनाओं को जानें - भविष्य की संभावनाओं के आधार पर कोर्स का मूल्यांकन करना एक महत्वपूर्ण युक्ति है जो छात्रों को 12वीं के बाद सही कॉलेज या पाठ्यक्रम चुनने में मदद कर सकती है। इसलिए, कोर्स का चुनाव करते हुए उसका भविष्य, बाजार की मांग और फाइनेंस सिक्योरिटी को ध्‍यान में रखें।

कंफ्यूजन हो तो करियर काउंसलर की मदद लें -  जिन छात्रों और अभिभावकों को सही करियर का चुनाव करने में परेशानी हो, उन्‍हें हमेशा एक प्रोफेशनल करियर काउंसलर की मदद लेनी चाहिए। वे छात्रों के हितों, योग्यता और कौशल का आकलन करने में विशेषज्ञ होते हैं। वे आपकी क्षमता के अनुसार आपको सही कोर्स, कॉलेज और करियर चुनने में पूरी मदद करेंगे।

लिस्ट बनाकर करें कॉलेज की चेकिंग - फील्ड और कोर्स का चुनाव करने के बाद आप कॉलेज ढूंढने की प्रोसेस शुरू करें। अपने कोर्स के अनुसार सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज की लिस्ट बनाएं। उन कॉलेज की फीस, प्लेसमेंट आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करें। कॉलेज चयन के वक्त हमेशा अपने स्थान को प्राथमिकता जरूर दें।

कॉलेज की मान्यता की करें जांच - आप जिस भी कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे हैं, उसकी सरकारी मान्यता के बारे में जरूर पता करें, क्योंकि जानकारी के अभाव में आपके साथ धोखा हो सकता है।

Download Higher Education Exam with Top Recommended books, study materials, test series & more..