12वीं के बाद कैसे करें UPSC परीक्षा की तैयारी? यहां जानें आसान तरीके

12वीं के बाद कैसे करें UPSC परीक्षा की तैयारी? यहां जानें आसान तरीके 

सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करवाने के लिए संघ लोक सेवा आयोग का गठन किया गया था. इस परीक्षा के तीनों चरणों की जिम्मेदारी इसी आयोग के ऊपर होती है. सिविल सेवा परीक्षा के जरिए आईएएस ऑफिसर, आईपीएस ऑफिसर, आईएफएस ऑफिसर आदि का चयन किया जाता है। 

कुछ एस्पिरेंट्स 12वीं के बाद से ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं. परीक्षा वे बेशक ग्रेजुएशन के बाद ही दे पाते हैं लेकिन अपने दम पर तैयारी में जुट जाते हैं. अगर आप चाहें तो घर पर रहकर यानी सेल्फ स्टडी के जरिए भी आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं। 

अगर आपने 12वीं से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय ले लिया है तो ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए उस एक विषय को चुन सकते हैं, जिसका चयन आप यूपीएससी मेन्स परीक्षा में करना चाहते हैं। 

यूपीएससी परीक्षा में अच्छे अंक स्कोर करने के लिए करंट अफेयर्स का ज्ञान होना जरूरी है. समसामयिक मुद्दों की तैयारी करने के लिए NCERT किताबों और अखबारों का सहारा लेना चाहिए। 

यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए विषय का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें आपकी रुचि हो. इससे उसकी तैयारी आप ज्यादा अच्छे तरीके से कर पाएंगे। 

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए एकाग्र रहना जरूरी है. इसके लिए आपको फोन, सोशल मीडिया, दोस्तों आदि से थोड़ी दूरी बनानी पड़ेगी। 

आप अपने शहर में रहकर भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट आदि का सहारा लें I 

आप अपने शहर में रहकर भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट आदि का सहारा लें 

Start Preparing For UPSC IAS Exam, Download Study Notes, Test Series & More..