10वी के बाद Indian Army कैसे join करें,

Arrow

10वीं के बाद सेना में सोल्जर भर्ती -  यदि आपने दसवीं पास कर लिया है और इंडियन आर्मी में भर्ती होने के सपने देखते है तो आप सोल्जर ,जरनल ड्यूटी और ट्रेडमैन कैटेगिरी के अंतर्गत सेना में भर्ती हो सकते है। 

Arrow

10वीं के बाद सेना में तीन श्रेणी निर्धारित की गयी है -  दसवीं पास कैंडिडेट के लिए सेना में भर्ती होने के लिए यह तीन श्रेणी निर्धारित की गयी है। इन पदों के लिए समय समय पर भर्ती प्रक्रिया जारी की जाती है। यह भर्ती प्रक्रिया देश के विभिन्न स्थानों पर निर्धारित किये गए समय के भीतर शुरू की जाती है।  

दसवीं पास के लिए सोल्जर भर्ती हेतु योग्यता - 

Arrow

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए दसवीं पास आवेदक को सोल्जर जनरल ड्यूटी भर्ती हेतु किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए। जिस क्षेत्र हेतु भर्ती अधिसूचना जारी की गयी है उस राज्य का वह मूल निवासी नागरिक होना चाहिए। 

Arrow

कम से कम उम्मीदवार की आयु भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए 17-1/2 वर्ष होनी चाहिए। इसी के साथ अधिकतम रूप में 21 वर्ष होनी चाहिए। 

Arrow

सोल्जर ट्रेड्समैन भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10th परीक्षा पास करने के साथ-साथ रिक्तियों से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट या NCVT ट्रेड प्रमाण पत्र प्राप्त किया होना अनिवार्य है। 

Arrow

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की लम्बाई उनके क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग निर्धारित हो सकती है। इसीलिए आवेदन करने से पहले लम्बाई ,वजन और छाती सेंटीमीटर की जानकारी अवश्य चेक करें। 

Arrow

आवेदन प्रक्रिया -  Indian Army Join करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने हेतु यह सलाह दी जाती है की भर्ती अधिसूचना जारी होते ही वह joinindianarmy.nic.in पोर्टल के माध्यम से भर्ती से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते है। 

Arrow

Indian Army Soldier Tradesman -  आर्मी सोल्जर ट्रेड्समैन की भर्ती के लिए, भारतीय सेना एक परीक्षा आयोजित करती है जिसे इंडियन आर्मी सोल्जर ट्रेड्समैन परीक्षा के रूप में जाना जाता है। 

Arrow

General Duty -  भारतीय सेना जीडी (जनरल ड्यूटी) सामान्य ड्यूटी सेक्शन का एक हिस्सा है, जिसमें राइफलमैन, लड़ाकू सैनिकों, भूमि रक्षा बलों, ड्राइवरों, गनर, ऑपरेटरों आदि सहित वास्तविक रक्षा सैनिक शामिल हैं। 

Download Best NDA Exam Books, Study Notes PDFs