सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII

सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII

724 Views
MRP : ₹240.00
Price : ₹205.20
You will save : ₹34.80 after 15% Discount
Inclusive of all taxes
INSTANT delivery: Read it now on your device

Save extra with 2 Offers

Get ₹ 50

Instant Cashback on the purchase of ₹ 400 or above
SAVE05 Already Applied

Product Specifications

Publisher New Saraswati House All Class 12 Physical Education books by New Saraswati House
ISBN 9789351991700
Author: Saraswati Experts
Number of Pages 241
Available
Available in all digital devices
  • Snapshot
  • About the book
  • Sample book
सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII - Page 1 सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII - Page 2 सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII - Page 3 सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII - Page 4 सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII - Page 5

सवास्थ्य अवं शारीरिक शिक्षा For Class XII by Saraswati Experts
Book Summary:

“स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा' विषय पर लिखी, इस पुस्तक को प्रस्तुत करने में मुझे अत्यन्त प्रसन्‍नता का अनुभव हो रहा है। यह पुस्तक सी०बी०एस०ई० द्वारा जारी किए गए निर्देश तत्वों के अनुसार लिखी गई है तथा प्रश्न व उत्तर के रूप में, विस्तृत एवं आधुनिक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए निर्मित की गई है। स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा से सम्बन्धित विषयों को व्यापक एवं सुव्यवस्थित ढंग से प्रस्तुत किया गया है। विषय-वस्तु का स्पष्ट एवं अच्छे ढंग से बोध कराने हेतु, रेखाचित्रों व तालिकाओं का प्रयोग किया गया है। प्रत्येक पाठ के आरम्भ में, पाठ से सम्बन्धित विषयों का “महत्त्वपूर्ण शब्द' शीर्षक के अंतर्गत वर्णन किया गया है। भाषा अत्यन्त साधारण है तथा विद्यार्थियों को विषय-वस्तु की अवधारणाओं को आत्मसात करने में आसानी होगी। शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में नवीनतम स्रोतों से जानकारी को अपडेट करने के लिए सुविचारित एवं दूरदर्शी प्रयास किए गए हैं।

सम्पूर्ण पाद्यक्रम में ! पाठ शामिल किए गए हैं। प्रथम पाठ में खेल पर्यावरण, खेल वातावरण के आवश्यक तत्वों तथा खेल वातावरण को सुधारने में व्यक्ति की भूमिका को शामिल किया गया है। इस पाठ में महिलाओं की खेलों में भागीदारी का वर्णन भी किया गया है। पाठ-दो, का सम्बन्ध साहसिक खेलों; जैसे-कैम्पिग, रॉक क्लाइम्बिग, ट्रैकिंग, रिवर रैफ्टिंग आदि एवं शारीरिक शिक्षा के माध्यम से नेताओं को बनाने या सृजन करने से है। पाठ-तीन में सन्तुलित आहार, भोजन लेने सम्बन्धी विकार, खेल प्रदर्शन पर आहार के प्रभाव तथा भार नियन्त्रण के लिए भोजन लेना शामिल हैं। पाठ-चार, खेलों में योजना के बारे में है जिसका सम्बन्ध विभिन्‍न प्रकार के टूर्नामेंट्स, इन्ट्राम्यूरल्स व एक्सूट्राम्यूरल्स से है। इस पाठ में विशिष्ट खेल कार्यक्रमों का वर्णन भी किया गया है, जो आज के विश्व में वास्तव में बहुत महत्त्वपूर्ण है। पाठ-पाँच, आसन तथा आसन सम्बन्धी विकृतियों के बारे में है। पाठ-छ:, का सम्बन्ध बच्चों के गामक विकास से है। पाठ-सात का सम्बन्ध परीक्षण एवं मापन से है जिसका सम्बन्ध युवा एवं वरिष्ठ नागरिकों की पुष्टि को बढ़ाने से है। पाठ-आठ का सम्बन्ध विभिन्‍न संस्थानों पर व्यायाम के प्रभावों से है। पाठ-नौ का सम्बन्ध जीव-यांत्रिकी एवं खेल से है। इसमें यान्त्रिकी के विभिन्‍न विषयों व खेलों के क्षेत्र में उनके प्रयोग के बारे में है।

Audience of the Book :
This book Useful for Class XII Students.
Table of Contents:

1. Sports Environment and Society

2. Adventure Sports and Leadership Training

3. Sports and Nutrition

4. Planning in Sports

5. Postures

6. Children and Sports

7. Test and Measurement in Sports

8. Physiology and Sports

9. Bio-mechanics and Sports

10. Psychology and Sports

11. Training in Sports